Why Mobile Number Portability (MNP) Service Stop From 31 March 2019 [Hindi]

Shares

अभी कुछ दिन पहले तक MNP यानि Mobile Number Portability हमारे लिए काफी आसान और कारगर था, लेकिन आगे 31 मार्च 2019 से यह सेवा पूरी तरह से बंद होने वाली है. जी हाँ Mobile Number Portability (MNP) Service Stop From 31 March 2019.

Mobile Number Portability(MNP) क्या है ?

MNP का मतलब है, एक टेलिकॉम कंपनी से दूसरी टेलिकॉम कंपनी में अपने नंबर को बिना बदले Swithch करना. यह Offer हम सभी ग्राहकों के लिए काफी बढ़िया था.

जब भी हमें लगता की फ़िलहाल हम जिस कंपनी का सर्विस इस्तेमाल कर रहे है उससे बेहतर किसी और कंपनी की सर्विस है तो हम झट से अपने नंबर को उसे कंपनी में जिसमे बढ़िया सर्विस और offers मिलती थी उसमे Swithch कर लेते थे.

लेकिन क्या हो यदि यह Facility बंद हो जाये?

जी हाँ, आगे 31 मार्च 2019 से ऐसा नहीं हो पायेगा. लगता है टेलिकॉम कंपनिया फिर से अपनी मनमानी पर उतरने वाली है क्योंकि ग्राहक अपने नंबर को ज्यादा Importance देते है और वे अपना नंबर बदलना नहीं चाहते ऐसे में यदि उन्हें उनके कंपनी के द्वारा बढ़िया सर्विस नहीं दी जायेगा या सर्विस के लिए ज्यादा पैसे लिए जायंगे तो ग्राहक चाह कर भी अपने नंबर को दूसरी कंपनी में Swithch नहीं कर पाएंगे.

मार्च 2019 के बाद यदि आप अपनी Telecom कंपनी को बदलना चाहेंगे तो आपको अपना वर्तमान नंबर भी बदलना पड़ेगा. फ़िलहाल तो बदलने की सुविधा चालू है लेकिन 31 मार्च 2019 से यह बंद हो जाएगी.

Also Read : मोबाइल नंबर को Jio में कैसे Port करें – Step by Step

Why MNP Service will Closed? | क्यों बंद हो रही है MNP सेवा?

Why MNP Service will Closed? | क्यों बंद हो रही है MNP सेवा?

मिडिया के रिपोर्ट के अनुसार MNP अर्थात Mobile Number Portability का काम वर्तमान में दो कंपनिया कर रही है, जिन कंपनियों के नाम है MNP Interconnection Telecom Solutions और Siniver’s Technology Deficit.

जिसमे MNP Interconnection Telecom Solutions कंपनी दक्षिण और पूर्व भारत की MNP सेवा को संचालित करती है, और Siniver’s Technology Deficit कंपनी उतर और पश्चिम भारत के क्षेत्र में MNP सेवा को कंट्रोल करती है.

इन दोनों कंपनियों ने Telecom Department (DoT) को जुलाई 2018 में यह लिखित रिपोर्ट दिया था की 2018 के बाद Porting फ़ीस में 80 प्रतिशत की कमी होगी. और इन कंपनियों का यह भी कहना है की इनका लाइसेंस मार्च 2019 में समाप्त हो जायेगा. इस मामले में ये दोनों कंपनिया MNP के सेवावों को बंद कर सकती है.

MNP Licenses will surrender by these companies. | इन कंपनियों के द्वारा MNP का लाइसेंस सरेंडर किया जायेगा.

MNP Licenses will surrender these companies. | इन कंपनियों के द्वारा MNP का लाइसेंस सरेंडर किया जायेगा.

MNP Interconnection कंपनी जो दक्षिण और पूर्व भारत में MNP का काम करती है ने कहा है की मार्च 2019 के बाद वो अपना लाइसेंस Surrender कर देंगी. और Surrender होने के बाद MNP का काम बंद हो जायेगा. साथ ही Siniver’s Technology Deficit कंपनी जो उतर और पश्चिम भारत के क्षेत्र में MNP सेवा को कंट्रोल करती है उसको भी 2018 में जबरदस्त नुकसान हुआ है. और इन सभी का कारण है TRAI का MNP के दर में कटौती करना.

मार्च 2018 तक इन दोनों MNP करने वाली कंपनियों ने 370 लाख पोर्टेबिलिटी डिमांड को हैंडल किया. और नवम्बर 2018 में 320 लाख पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट को संभाला. इसके चलते इन दोनों कंपनियों को काफी नुकसान हुआ क्योंकि TRAI ने MNP के दरो में काफी कटौती कर दी थी. इसलिए अब ये दोनों कंपनियां आगे अपनी सर्विस को जरी रखना नहीं चाहती है.

MNP Charging reduced in January

MNP Charging reduced in January

जनवरी 2018 में TRAI ने MNP की दर को 19 रुपये से घटा कर 4 रुपये कर दिया था, जिसके बाद इन दोनों कंपनियों को काफी घाटा हो रहा था. इन कंपनियों का आय का स्रोत केवल MNP Charges ही था जिसमे भी लगभग 80% की कटौती हो गई. जिससे इन कंपनियों को काफी नुकसान हुआ. और JIO के Telecome इंडस्ट्री में आने से MNP की मांग और भी बढ़ गई और सभी ग्राहक दुसरे Telecome Providers को छोड़कर JIO में Switch होने लगे. जिससे MNP करने वाली इन दोनों कंपनियों को और भी ज्यादा नुकसान होने लगा.

इसीलिए ये कंपनिया आगे अपने MNP लाइसेंस को Continue नहीं रखना चाहती है, और साथ ही साथ TRAI का भी दबाव है. इसलिए MNP यानि Mobile Number Portability को पुरे तरीके से 31 मार्च 2019 के बाद बंद कर दिया जायेगा.

अब आपकी बारी !

अब आपकी बारी ! - Nirajforhelp

यदि यह Article आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp और Facebook पर Share करे, ताकि वे भी इसके बारे में जान पाए.

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है इस Article से सम्बंधित तो निचे Comment Box में लिख कर हमें जरुर बताये.

आपका कीमती समय निकलकर इस Article को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, ईश्वर करे आपका दिन शुभ हो !

Also Read : मोबाइल नंबर को Jio में कैसे Port करें – Step by Step

Also Read : Call Airtel Customer Care Number 2019.[Latest Trick]

4.5
04
Shares

1 Comment

Add a Comment
  1. Amazing Article snd Nice Information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *