डीजल अनुदान ऑनलाइन अप्लाई 2019 (खरीफ फसल)

Shares

डीजल अनुदान योजना खरीफ फसल बिहार के लिए Online आवेदन सुरु हो चूका है, आज हम जानेंगे की Diesel Anudan Yojana 2019 के लिए Online Apply कैसे करना है.

मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा की डीजल अनुदान योजना खरीफ फसल लिए Online Apply करने के लिए आपको कौन-कौन से कागजात लगेंगे और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा.

डीजल अनुदान योजना खरीफ फसल के लिए जरुरी कागजात.

  1. किसान रजिस्टरेशन नंबर.
  2. डीजल का कंप्यूटराइज्ड रसीद – (केवल 01-06-2019 से 30-10-2019 के बिच का मान्य होगा)
  3. मोबाइल नंबर – जो किसान रजिस्ट्रेशन के समय दिया गया था.

यदि आपको किसान रजिस्ट्रेशन नंबर पता नहीं है तो इस Article के अंत में मैंने बताया है की कैसे आप अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर की मदद से बड़ी ही आसानी से किसान रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते है.

डीजल अनुदान योजना के अंतगर्त कितने रुपये मिलेंगे?

डीजल अनुदान के रूप में बिहार सरकार आपको ₹ 500/प्रति एकड़ के हिसाब से देगी.

एक एकड़ में 100 डेसिमिल होता है, Form भरते वक्त आपको ये याद रखना है. 1 एकड़ = 100 डेसीमिल

आपके पास जितना खेत का राशिद हो उतना ही आपको आवेदक का कुल रकवा में भरना है. नही तो गलत फॉर्म भरने पर आपका आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है.

डीजल अनुदान योजना खरीफ फसल के लिए Apply कैसे करे?

सबसे पहले आपको कृषि विभाग बिहार की वेबसाइट पर जाना है. इसके लिए आप Google में सर्च कर सकते है Agriculture Department Bihar और सबसे ऊपर वाले लिंक पर Click करना है.

या आप Direct इस लिंक पर Click कर के भे कृषि विभाग बिहार की वेबसाइट पर जा सकते है Click Here – https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

ऊपर दिए गए वेबसाइट पर जाते ही आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा, जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

यहाँ पर उपर मेनू में आपको अनुदान के लिए आवेदन पर Click करना है और फिर आपको निचे डीजल अनुदान खरीफ (2019-20) पर क्लिक करना है जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

डीजल अनुदान खरीफ 2019 पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Window खुलेगा, जिसपर ऊपर लिखा होगा “डीजल खरीफ अनुदान (2019-20) के लिये ऑनलाइन आवेदन” यहाँ पर निचे आपको एक Section देखने को मिलेगा रेकॉर्ड को खोजे. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

रेकॉर्ड को खोजे सेक्शन में आपको अनुदान का प्रकार – डीजल अनुदान आवेदन एवं पंजीकरण दर्ज – Registration ID Select करना है.

आगे खाली Box में अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और Search पर Click करना है. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

Search पर Click करते ही आपके सामने किसान का सभी डिटेल्स आ जायेगा जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर आपने डाला है.

अब निचे आपको किसान का सभी Details ध्यान पूर्वक देखना है, यदि डिटेल्स सही है तो और निचे आपको स्क्रोल करना है.

निचे कुछ इस प्रकार से लिखा होगा “इस वित्तीय वर्ष के फसल मौसम खरीफ(2019-20) में आपने आवेदन …. बार किया है” इसके ठीक निचे आपको अपने जमीन का विवरण भरना है.

इसे भी पढ़िए: MukhyaMantri Vridha Pension Yojana 2019 Bihar

जमीन के विवरण में आपको मौसम, फसल के नाम, सिचाई की संख्या, सिचाई के लिये कुल जमीन, किसान का प्रकार, खाता नंबर, खेसरा नंबर, थाना नंबर, कुल सिंचित रकवा (डिसमिल में), और 2 बगल के किसान का नाम इत्यादि भरना है. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है

इतना डिटेल्स भरने के बाद आपको निचे स्क्रॉल करना है और अब आपको डीजल क्रय का विवरण एवं अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करना है.

यहाँ आपको बता दे की आपको 1 एकड़ यानी 100 डेसिमिल जमीन के लिए 500 अनुदान मिलेगा, इसलिए बढ़िया से अपने कुल खेत का रकवा देख कर ही Apply करे.

डीजल क्रय का विवरण में आपको क्रय की गई डीजल का मूल्य, रसीद संख्या एवं तिथि, पेट्रोल पंप का नाम एवं प्रखंड का नाम जहाँ आप रहते है ये सब भरना है. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

आगे आपको Get OTP पर Click करना है, अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जो मोबाइल नंबर आपने किसान रजिस्ट्रेशन करवाते वक्त दिया था.

मोबाइल से OTP देखकर आपको सही से भरना है, OTP डालने के बाद आपको Validate पर Click करना है. और आगे आपको अपने डीजल के कंप्यूटराइज्ड रसीद को 100 kb/केबी से कम में स्कैन करके या फोटो खीच के Upload करना है.

Note : यदि आपको डीजल के कंप्यूटराइज्ड रसीद के फोटो को 100 kb से कम करने में कोई दिक्कत हो तो आप अपने रशीद की फोटो खीच कर मुझे मेरे Whatsapp नंबर पर भेज सकते है, मैं आपको उसे 100 kb से कम में कॉम्प्रेस करके भेज दूंगा.

मेरे Whatsaapp का नंबर Nirajforhelp.com के Contact US पेज पर उपलब्ध है.

डीजल का कंप्यूटराइज्ड रसीद अपलोड करने के बाद आपको अपने Apply Application का Recipt को download कर लेना है या Screenshot ले कर रख लेना है.

और इसे Print करके अपने नजदीकी किसान सलाहकार के पास Recipt और डीजल का कंप्यूटराइज्ड रसीद दोनों ले जा कर जमा कर देना है.

कुछ ही दिनों के बाद आपके खाते में डीजल अनुदान खरीफ फसल की राशी आ जाएगी.

Also Read: 10th Pass मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार 2019

डीजल अनुदान खरीफ फसल हेतु दिशा-निर्देश

1.    किसान आवेदन में अपना नाम और अपने पिता/पति का नाम आधार में अंकित नाम के अनुसार ही डालें।

2. किसान आवेदन में आधार से जुड़े बैंक विवरणी ही डालें अन्यथा डीजल अनुदान की राशि अंतरित नहीं की जाएगी।

3. आवेदन में कृषक को तीन प्रकार (स्वयं, बटाईदार, स्वयं+बटाईदार) से बांटा गया है। किसान किसी एक प्रकार के लिए ही आवेदन कर सकेंगे।

4. “स्वयं” की स्थिति में किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम प्रविष्टि करेंगे तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे।

5. “बटाईदार” की स्थिति में किसान खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम और उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे।

6. “स्वयं+बटाईदार” की स्थिति में किसान “स्वयं” के लिए थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और बटाईदार के लिए खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और साथ ही साथ उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे।

7.    किसान द्वारा दिये गए कुल सिंचित रकवा के अनुसार ही कुल अनुदान राशि का निर्धारण होगा जिसे आवेदन के समय ही डिस्प्ले किया जाएगा।

8.    अनिवार्य जानकारी प्रविष्टि करने के उपरांत किसान आवेदन मे नीचे दिये गए शपथ पत्र का चयन करेंगे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे। किसान के सामने एक नया जाँच पेज खुलेगा। यदि किसान ने अनिवार्य दस्तावेज अपलोड किया है तो जाँच पेज पर उपलब्ध बटन हरे रंग में दिखाई देगा और किसान जाँच की पुष्टि कर“अंतिम सबमिट” बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा जाँच बटन काले रंग में दिखाई देगा जो यह संकेत देगा कि अनिवार्य दस्तावेज अपलोड नहीं किया गया है और आवेदन पूर्ण नहीं है। “अंतिम सबमिट बटन” पर क्लिक करते ही किसान को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर आवेदन संख्या प्राप्त होगी और साथ ही साथ आवेदन स्वतः संबंधित कृषि समन्वयक को सत्यापन के लिए ऑनलाइन भेज दिया जाएगा।

Also Read: मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

डीजल अनुदान के लिए किसान रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे जाने ?

किसान रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर पंजीकरण संख्या जाने के लिए आपको निचे दिए गए Steps को फॉलो करना है.

सबसे पहले आपको कृषि विभाग बिहार की वेबसाइट को Open करना है. एवं पंजिकरण पर click करना है.

आगे आपको निचे पंजीकरण जाने पर क्लिक करना है. Click करते ही आपके सामने एक ऐसा पेज खुलेगा जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

यहाँ पर आप अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर, और जन्म तिथि इत्यादि और बहुत से चीजो के माध्यम से अपना किसना रजिस्ट्रेशन नंबर जान सकत है. जैसा निचे फोटो में दिखाया गया है.

आधार नंबर या मोबाइल नंबर Select कर के आपको खली box में Number भरना है और Search पर Click करना है.

अब आपको अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, इत्यादि सभी डिटेल्स दिख जायेगा. यहाँ से आपको अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर नोट कर लेना है और फिर आगे आप इसके जरिए डीजल अनुदान खरीफ फसल के लिए आवेदन कर सकते है.

आवेदन करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकलकर अपने नजदीकी किसान सलाहकार के पास Recipt + डीजल का रशीद ले जा कर जरुर जमा करे.

तभी आपको डीजल अनुदान खरीफ फसल के लिए अनुदान की राशी मिलेगी.

अब आपकी बारी हमारी मदद के लिए!

आशा करता हूँ की ये आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा. यदि यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो इसे उनके साथ Whatsapp और Facebook पर जरुर Share कीजिये.

ताकि वे भी इस योजना डीजल अनुदान खरीफ फसल योजना 2019 बिहार का लाभ ले पाए और सिचाई में लगे डीजल के बदले पैसा पा सके.

निचे स्टार रेटिंग जरुर दे, ताकि हमें पता चले की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा. और हम आपके लिए ऐसे ही बढ़िया आर्टिकल ले कर आते रहे.

आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद, ईश्वर करे आपका दिन बहुत ही ज्यादा शुभ हो.

Shares

3 Comments

Add a Comment
  1. Satta King Company

    Hi, Niraj sir
    Very Good Article
    Thank You For sharing. Keep Up The Good Work

    1. Thank You For your Valuable Comment

  2. Hi, Sir
    Very Good Article
    Thank You For sharing. Keep Up The Good Work

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *